Stuffed Bitter Gourd Recipe / भरवा करेला रेसिपी

भरवा करेला रेसिपी करेले का नाम सुन कर ज्यादातर लोगों का मुंह बन जाता है लेकिन आपको बता दें कि डॉक्टर्स के मुताबिक करेला खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. मधुमेह के मरीजों के लिए भी ये बहुत लाभदायक होता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक करेले को देख कर नाक सिकोड़ी है तो अब इसे खाना शुरू कर दें.
आप लंच या डिनर में भरवां करेले बना सकते हैं. इसकी कड़वाहट को कम कर आप इस हमारे द्वारा बताई गई रेसिपी से बनाएं हो सकता है इसके बाद ये आपकी फेवरेट डिश बन जाए. जानिए, इसे बनाने का तरीका भरवा करेला बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? 
5-6 करेला
4 बारीक कटी हरी मिर्च
1 चम्मच जीरा 
3 चम्मच अमचूर पाउडर
1 चम्मच हल्दी पाउडर
स्वादानुसार नमक
तेल
1 बारीक कटा हुआ प्याज
1 बारीक कटा हुआ टमाटर
1 चम्मच चाट मसाला
2 चम्मच सौंफ पाउडर
आधा चम्मच धनिया पाउडर
2 चम्मच अचार का तेल और मसालाभरवा करेला बनाने का तरीका 
भरवा करेला बनाने के लिए सबसे पहले करेले को अच्‍छे से धो लें और छील लें. छिलकों को फेंकें नहीं है. अब करेले को बीच से चीर लें इसके बीज निकाल दें. अगर बीज सॉफ्ट हैं तो आप चाहें तो न निकालें इनके ऊपर पानी छिड़क कर साइड में रख दें. अब भरवां करेले का मसाला तैयार करने के लिए एक पैन लें और उनमें तेल डाल कर गर्म कर लें. एक चुटकी हींग, जीरा, हरी मिर्च भून लें. अब प्याज को भूल लें. इसमें टमाटर डाल कर पकाएं. अब हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, सौंफ और धनिया पाउडर डाल कर मिक्स करें. चाट मसाला और अमचूर पाउडर भी डालें. इसमें अचार का मासाले वाला तेल डाल दें. मसाला जब पक जाए तो उसे करेले के अंदर फिल कर दें और धागे की मदद से बंद कर दें.अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें ओर भरे हुए करेले को उसमें पकने के लिए रख दें. ढक कर पकाएं और थोड़ी देर पर चला कर देखें. करेले जब ढंग से पक जाएं तो रोटी या पराठे के साथ परोसें. आप चाहें तो करेले का थोड़ा सा मसाला ऊपर से भी डाल सकते हैं. और रेसिपी की जानकारी के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं  या आप हमारी वेबसाइट पर जाएं और रेसिपी ब्लॉग का बटन दबाएं website अगर आपको हमारे तैयार ऑर्गेनिक मसाले खरीदने हैं तो भी आप हमारी वेबसाइट पर खरीद सकते हैं अगर आपको और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें व्हाट्सएप कर सकते हैं

टिप्पणियाँ