आलू पराठा बनाने का नया और आसान तरीका Masaledar Aloo Paratha Recipe

आलू के पराठे को आप एक बार इस तरह से ज़रूर ट्राई करे। आपको पराठे की ये नयी रेसिपी ज़रूर पसंद आएगा । क्यूंकि ये बहुत इज़ी रेसिपी हैं। सर्दी के इस मौसम में आलू का टेस्टी पराठा और यूनिक स्टाइल में पराठे को बनाकर खाएं। आलू के इस पराठे में हम अंडे को भी डालेगे। जिससे आप इस पराठे को आलू अंडा का पराठा भी कह सकते हैं।
आवश्यक सामग्री shop Now
बॉईल आलू = 2 मीडियम साइज़ के
अंडे = 2
गेहूं का आटा = 1.5 कप
प्याज़ = 1 छोटे साइज़ की बारीक चोप कर ले
अदरक = ½ इंच का टुकड़ा ग्रेट कर ले
हरी मिर्च = 4 से 5 बारीक कटी हुई
राची चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
राची ज़ीरा पाउडर = ½ टीस्पून
राची हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
हरा धनिया = 4 से 5 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
ऑइल = ज़रुरत अनुसार
विधि 
आलू का मसालेदार टेस्टी पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लेकर इसमें दोनों अन्डो को फोड़कर डाल ले। उसके बाद दोनों आलू को ग्रेट करके अंडे वाले बाउल में ग्रेटेड आलू को डाल ले।
फिर इसमें स्वाद अनुसार नमक, हरी मिर्च, प्याज़, ग्रेट किया हुआ अदरक, चिल्ली फलैक्स, हल्दी पाउडर और ज़ीरा पाउडर डालकर पहले इन सारी चीज़ों को हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स कर ले।उसके बाद इसमें गेहूं का आटा (आटे को डालने से पहले छन्नी में छान ले) डालकर अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए हैण्ड विस्कर से मिक्स करे और मिक्स करते हुए बेटर बना ले। बेटर की कंसिस्टेंसी ना ही ज़्यादा पतली रखे और ना ही गाढ़ी।
फिर बेटर में हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। उसके बाद बेटर को  ढककर 5 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दे। 5 मिनट बाद बेटर को चेक कर ले। अगर आपको इस स्टेज पर बेटर गाढ़ा लगता हैं, तब आप इसमें थोड़ा पानी और डालकर मिला ले।
उसके बाद एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। पैन के गर्म होने जाने के बाद इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर पैन को ऑइल से ग्रीस कर ले। फिर इसमें दो चम्मच भरकर बेटर को डालकर चम्मच की बेक साइड से गोल स्प्रेड कर ले।
फिर पराठे को मीडियम आंच पर नीचे की साइड से थोड़ा सिकने दे। जब पराठा ऊपर की साइड से ड्राई होने लगे, तब पराठे को पलट ले और पलटकर इस साइड ऑइल को लगाकर फिर से पराठे को पलट ले और अब पराठे के ऊपर ऑइल लगाकर अब पराठे को दोनों साइड से स्पेचुला से प्रेस करते हुए सेक ले।जब पराठा दोनों साइड से अच्छे से सिक जाएँ, तब इसको प्लेट में निकाल ले और इसी तरह से सारे पराठो को सेक ले। फिर पराठो को चटनी या सॉस   चाय के साथ के साथ एन्जॉय करे।

टिप्पणियाँ