कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर रेसिपी cornflakes mixture recipe |

कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर रेसिपी | कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा | मकई पोहा चिवड़ा विस्तृत फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। कॉर्न पोहा या कॉर्न फ्लेक्स से तैयार एक अत्यंत सरल और स्वादिष्ट चाय के समय का स्नैक रेसिपी। यह आम तौर पर एक बड़े कंटेनर में तैयार और संग्रहीत किया जाता है और शाम की चाय के साथ परोसा जाता है या विशेष रूप से त्योहार के मौसम में तैयार किया जाता है। यह एक आदर्श मंचिंग स्नैक हो सकता है या दोस्तों और परिवार के साथ परोसी जाने वाली मिठाई की विकल्प के साथ भी परोसा जा सकता है। कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर रेसिपी | कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा | मकई पोहा चिवड़ा स्टेप-बाई-स्टेप फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। चिवड़ा या सेव मिक्सचर रेसिपी लोकप्रिय और मांग वाले मंचिंग स्नैक्स में से एक है। ये आम तौर पर गहरे तले हुए बेसन सेव नूडल्स के साथ अन्य मसालों के साथ तैयार किए जाते हैं, इस प्रकार एक लिप-स्मैकिंग स्नैक बनाते हैं। हालांकि, वही चिवड़ा रेसिपी को अन्य सामग्रियों के साथ भी तैयार किया जा सकता है और ऐसा ही एक लोकप्रिय सामग्री है कॉर्न फ्लेक्स या जिसे मकई पोहा चिवड़ा के नाम से भी जाना जाता है।
मैं मंचिंग स्नैक्स का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और मैं इसे हमेशा अपने शाम के समय के लिए रखता हूं। हालांकि, मैं आमतौर पर बेसन सेव-आधारित चिवड़ा मिक्सचर तैयार करती हूं, लेकिन मैं हमेशा अन्य विकल्पों की तलाश करता हूं। ऐसा ही एक सरल और रोमांचक विकल्प कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा जहां कुरकुरे कॉर्न कर्नल्स को डीप फ्राई किया जाता है और अन्य मिक्सचर सामग्री के साथ मिलाया जाता है। यह न केवल तैयार करने में आसान और त्वरित है, बल्कि एक स्वस्थ विकल्प भी है। यह कहने के बाद, यह नाश्ते के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य कॉर्नफ्लेक्स नहीं है। मुझे यह विशेष रूप से एक भारतीय किराना से मिला है और इसे मकई पापड़ की तरह फैलता है। आप नाश्ते के कॉर्नफ्लेक्स का उपयोग कर सकते हैं लेकिन आपको समान स्वाद और बनावट नहीं मिल सकती है। इस स्नैक को आज़माएं और मुझे बताएं कि क्या आपको यह पसंद है। इन के अलावा, मैं कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर रेसिपी में कुछ और संबंधित टिप्स, सुझाव और वेरिएंट को भी जोड़ना चाहूंगा। सबसे पहले, मैंने इन मकई पोहा या कॉर्न कर्नल्स को कुरकुरा और तेज बनाने के लिए डीप फ्राई किया हैं। हालाँकि, आप इन्हें तेल के स्प्रे से बेक भी कर सकते हैं। ध्यान दें कि, इसमें अतिरिक्त 30-40 मिनट लग सकते हैं लेकिन एक स्वस्थ विकल्प है। दूसरे, मैंने जो मसलों को जोड़ा है, उसके अलावा, आप बारीक सेव नूडल्स या यहां डीप फ्राइड मोथ बीन्स भी डाल सकते हैं। आमतौर पर, इन्हें कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा में नहीं डाला जाता है और उन्हें बॉम्बे मिक्सचर में मिलाया जाता है। लेकिन इसे जोड़ने में कोई बुराई नहीं है। अंत में, इन्हें लंबी शेल्फ लाइफ के लिए एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें। आप अतिरिक्त कुरकुरापन के लिए एक टाइट ढक्कन वाले बड़े स्टील बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
अंत में, मैं आपसे कॉर्नफ्लेक्स मिक्सचर रेसिपी की इस पोस्ट के साथ मेरी अन्य संबंधित स्नैक्स रेसिपी व्यंजनों का संग्रह की जांच करने का अनुरोध करता हूं। इसमें मुख्य रूप से मेरी अन्य संबंधित व्यंजनों आलू मिक्सचर रेसिपी, काजू चकली रेसिपी, इंस्टेंट चकली रेसिपी, वड़ा पाव रेसिपी – स्ट्रीट स्टाइल, निप्पट्टू रेसिपी, रिबन पकोड़ा रेसिपी 2 तरीके, राइस मुरुक्कू रेसिपी, पाव भाजी रेसिपी, ड्राई कचौरी रेसिपी, मंगोडे रेसिपी शामिल हैं। इनके अलावा, मैं कुछ और संबंधित रेसिपी श्रेणियों को भी जोड़ना चाहूंगा जैसे,मसाला, 1 टीस्पून नमक, ½ टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून पाउडर चीनी, और चुटकी भर हींग लें।
अच्छी तरह से मिलाएं और मसाला को एक तरफ रखें।
गर्म तेल में, ½ कप मूंगफली को कुरकुरे होने तक भूनें। एक तरफ रखें।
इसके अलावा, ¼ कप भुनी हुई चने की दाल को धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक भूनें। एक तरफ रखें।
इसके अलावा, ¼ कप बादाम, ¼ कप काजू लें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
2 टेबलस्पून किशमिश डालें और फूलने तक भूनें। एक तरफ रखें।
गर्म तेल में, ½ कप सूखा नारियल को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक भूनें।
इसके अलावा, 3 सूखी लाल मिर्च और कुछ करी पत्तों को कुरकुरा होने तक भूनें। एक तरफ रखें।
एक बड़े कटोरे में, तली हुई मूंगफली, भुनी हुई चने की दाल, सूखे मेवे और नारियल लें।
2 टेबलस्पून तैयार नमकीन मसाला डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। जब यह अभी भी गर्म हो तो मसाला डालना सुनिश्चित करें, वरना स्वाद अवशोषित नहीं होगा।
अब बहुत गर्म तेल में मकई पोहा डालें और फूलने तक भूनें।
बहुत गर्म तेल में तलना सुनिश्चित करें अन्यथा कॉर्नफ्लेक्स फूल नहीं जाएंगे। अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए छान लें।
तले हुए मकई पोहा को स्थानांतरित करें और शेष मसाला डालें।
अच्छी तरह से मिलाएं सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से संयुक्त है।
अंत में, एयरटाइट कंटेनर में संग्रहीत होने पर एक महीने के लिए स्टोर करके रख सकते हैं

टिप्पणियाँ