curd potato recipe | curd potatoes /दही आलू रेसिपी | दही वाले आलू

दही आलू रेसिपी  दही वाले आलू  आलू दही की सब्जी विस्तृत  रेसिपी के साथ। छोटे आलू, दही और मसालों के मिश्रण से तैयार एक आसान और सरल आलू आधारित करी रेसिपी। मूल रूप से, यह लोकप्रिय प्रीमियम पनीर करी का सबसे अच्छा विकल्प है, जो समान मलाईदार और समृद्ध ग्रेवी बनावट प्रदान करते हैं। यह आम तौर पर शादी या रिसेप्शन जैसे अवसरों के लिए तैयार किया जाता है, लेकिन रोटी, चपाती और यहां तक कि स्वाद वाले चावल के लिए भी यह सबसे अच्छा साइड डिश हो सकता है।  दही आलू रेसिपी | दही वाले आलू | आलू दही की सब्जी स्टेप-बाय-स्टेप  रेसिपी के साथ। आलू या आलू आधारित व्यंजन और करी पूरे भारत में एक आम और लोकप्रिय पसंद हैं। इसे मुख्य रूप से चुना गया है क्योंकि यह बहुत कम समय में तैयार करना आसान और सरल है, फिर भी यह किसी भी प्रीमियम पनीर करी के समान स्वाद और बनावट प्रदान करता है। ऐसी ही एक बेहद लोकप्रिय और सरल आलू रेसिपी है दही आलू रेसिपी जो अपनी क्रीमी और गाढ़ी ग्रेवी के लिए जानी जाती है।
मैंने काफी कुछ दही या दही-आधारित करी व्यंजनों को साझा किया है, लेकिन यह सबसे समृद्ध और मलाईदार नुस्खा होना चाहिए। मूल रूप से, मेरे पिछले सभी करी व्यंजनों में, मैंने मसालों के साथ सब्ज़ियों को स्वाद और रंगीन बनाने के लिए सीधे दही डाला है। इस रेसिपी में मैंने प्याज और टमाटर के पेस्ट को भून कर दही में मिलाया है। इससे गाढ़ी और क्रीमी ग्रेवी बनती है और इसमें छोटे आलू पके होते हैं। जबकि सैद्धांतिक रूप से, दही वाले आलू के लिए शुरू से अंत तक खाना पकाने की पूरी प्रक्रिया में अन्य दही करी की तुलना में अधिक समय लगता है, लेकिन इसके लिए समय खर्च करना उचित है। आप टमाटर और प्याज के पेस्ट के बिना एक ही मूल दही की ग्रेवी का पालन कर सकते हैं लेकिन यह छोटे आलू के साथ न्याय नहीं कर सकता है। इस तरीके को आजमाएं और अगर आप दूसरा तरीका पसंद करते हैं तो मुझे बताएं। इसके अलावा, दही आलू रेसिपी से संबंधित कुछ और अतिरिक्त टिप्स, सुझाव और वेरिएंट। सबसे पहले, मैं सामान्य आलू की तुलना में छोटे और छोटे आलू का उपयोग करने की सलाह दूंगा। इसके अलावा, मैंने इन्हें तेजी से पकाने के लिए डीप फ्राई किया है, लेकिन इन्हें स्वस्थ बनाने के लिए आप इन्हें इस्तेमाल करने से पहले उबाल सकते हैं या प्रेशर कुक कर सकते हैं। दूसरी बात, इस ग्रेवी के लिए ताजा और क्रीमी गाढ़े दही का इस्तेमाल करें। यह इसे गाढ़ा और कम खट्टा बनाने में मदद करता है। दही को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें। अंत में, आलू दही की सब्जी को आम तौर पर मूल मसालों के साथ कम मसालेदार बनाया जाता है। लेकिन आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए किचन किंग या करी पाउडर या आप आलू दम मसाला का प्रयोग कर सकते हैं खरीदने के लिए हमारी वेबसाइट पर भी जा सकते है Buy Now जैसे अधिक विदेशी मसालों का मिश्रण डालकर इसे बढ़ा सकते हैं। दही आलू के बारे में:
यह मूल रूप से एक सरल और आसान क्रीमी ग्रेवी आधारित करी रेसिपी है जिसे छोटे आलू, गाढ़े दही और बुनियादी मसालों से तैयार किया जाता है। यह प्रीमियम पनीर करी का सबसे अच्छा त्वरित विकल्प है जिसमें समान बनावट और स्वाद होता है। आम तौर पर, इसे विभिन्न प्रकार की रोटी, चपाती और नान ब्रेड रेसिपी के साथ परोसा जाता है। लेकिन विभिन्न प्रकार के स्वाद वाले चावल जैसे जीरा राइस या पुलाव रेसिपी के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
आमतौर पर किसी भी दही या दही-आधारित करी व्यंजनों को कुछ सुगंधित मसालों के साथ सब्जियों के पसंदीदा विकल्प के साथ मिलाया जाता है। लेकिन दही वाले आलू की यह रेसिपी अलग है क्योंकि इसमें गाढ़ा और क्रीमी कंसिस्टेंसी है। दूसरे शब्दों में, प्याज और टमाटर को दही के साथ मिलाने से पहले भून कर एक मुलायम पेस्ट बना लिया जाता है। मसालों के साथ दही का संयोजन इसे खट्टा और मसालेदार स्वाद देने वाली एक उत्तम ग्रेवी बनाता है। अवयव
तलने के लिए
7 छोटे आलू
तलने के लिए तेल
मसाला दही मिश्रण के लिए:
1 कप दही
½ छोटा चम्मच हल्दी
1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर
प्याज टमाटर पेस्ट के लिए:
3 छोटा चम्मच तेल
2 प्याज़ कटा हुआ
5 लौंग लहसुन
1 इंच अदरक
2 टमाटर कटा हुआ
ग्रेवी के लिए:
2 बड़े चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच जीरा
चुटकी हींग
½ प्याज बारीक कटा हुआ
½ छोटा चम्मच हल्दी
¾ छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच नमक
2 कप गर्म पानी
2 बड़े चम्मच धनिया कटा हुआ
2 छोटा चम्मच कसूरी मेथी क्रश किया हुआ
½ छोटा चम्मच गरम मसाला
निर्देश
आलू कैसे तलें:
सबसे पहले आलू का छिलका उतार कर आधा काट लें।
आंच को मध्यम रखते हुए गर्म तेल में डीप फ्राई करें।
बीच-बीच में चलाते रहें और तब तक भूनें जब तक कि आलू आधा न पक जाए।
आलू को छान कर अलग रख दें।
प्याज टमाटर की ग्रेवी कैसे बनाएं: तले हुए आलू, 2 टेबलस्पून धनिया, 2 टीस्पून कसूरी मेथी और ½ टीस्पून गरम मसाला डालें।
10 मिनट के लिए या आलू के स्वाद को सोखने तक अच्छी तरह से पकने तक ढककर पकाएं। अंत में, रोटी के साथ दही आलू का आनंद लें।
दही आलू रेसिपी
सबसे पहले, आलू को तलते समय सिर्फ आधा पकाना सुनिश्चित करें, क्योंकि हम आगे ग्रेवी में पकाएंगे।
साथ ही, ताज़ी गाढ़ी मलाई दही का प्रयोग करें, नहीं तो करी खट्टी हो जायेगी.
साथ ही ग्रेवी को क्रीमी बनाने के लिए आप इसमें क्रीम या काजू का पेस्ट भी मिला सकते हैं.
अंत में, दही आलू रेसिपी तीखा बनाने पर बहुत स्वादिष्ट लगते है। और रेसिपी का आनंद लेने के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं अपनी भाषा का प्रयोग करने के लिए आप फेसबुक सेटिंग पर जाएं और अपने भाषा का चयन करें या आप हमारी फेसबुक पेज पर जाएं Facebook पर जाएं रेसिपी ब्लॉक के बटन को टच करें और गूगल पर जाकर अपनी भाषा का चयन करें

टिप्पणियाँ