Tomato Sauce Recipe / टोमैटो सॉस रेसिपी

होममेड टोमैटो सॉस रेसिपी की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप के साथ। यह टमाटर से बना एक चटपटा, मीठा सॉस है, जो मूल रूप से नाश्ते, स्टार्टर या ऐपेटाइज़र के साथ परोसा जाता है। बिना कोई प्रिजर्वेटिव इस्तेमाल किए, घर पर बनी यह केचप सॉस रेसिपी न केवल बच्चों को पसंद आएगी, बल्कि वयस्कों को भी मनपसंद के स्नैक्स के साथ काफी अच्छी लगेगी। इसे टेबल सॉस या टैंगी सॉस के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह मुख्य रूप से पके और रसदार टमाटरों और एक प्रिज़र्वेटिव के रूप में काम करने वाले सिरके के साथ तैयार की जाती है। वैकल्पिक रूप से इसमें सीजनिंग या हर्ब्स शामिल किए जा सकते हैं। इसे आप फ्रेंच फ्राइज, आलू चिप्स, वेज बर्गर या पकोड़ों के साथ परोस सकते हैं।साथ ही, वक्त भी एक दम परफेक्ट है क्योंकि मेरे पास पौधों में पके हुए टमाटर हैं। क्योंकि हम कुछ सब्जियां घर पर ही लगाते हैं और बाजार से नहीं खरीदते और इस वक्त टमाटर का सीजन है और बाजार में भी सस्ता मिल जाता है पहले मैंने इनसे पास्ता सॉस या फिर पिज्जा सॉस बनाने का सोचा था, लेकिन जब बाद में मैंने यह रेसिपी देखी तो मैंने सबसे पहले टोमैटो केचप रेसिपी बनाने का सोचा। यह बाजार से खरीदे गए केचप से काफी बेहतर है।  टोमैटो केचप रेसिपी इसके अलावा, मैं एक बढ़िया और चटपटी टोमैटो केचप रेसिपी के लिए कुछ टिप्स और सुझाव देना चाहूंगा आप हमेशा पके हुए लाल टमाटर का ही इस्तेमाल करें, ताकि इसका टेक्सचर और स्वाद उम्दा हो। इसमें सिरका और चीनी डालना न भूलें। सिरका एक प्रिजर्वेटिव का काम करता है और चीनी टमाटर के टैंगी स्वाद को कम करने में मदद करती है और इसे थोड़ा मीठा बनाती है। अगर आप केचप में प्याज़ और लहसुन का स्वाद चाहते हैं, तो बारीक कटे हुए ¼ कप प्याज और लहसुन को उबलते हुए टमाटर प्यूरी में डालना न भूलें।सामग्री
 6 पके हुए टमाटर
 ½ टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
 3 टेबल स्पून चीनी
 नमक , स्वादानुसार
 3 टेबल स्पून विनेगर(सिरका)
अनुदेश
सबसे पहले, टमाटर को पर्याप्त पानी में थोड़ा उबालें। इसके लिए अच्छी तरह पके टमाटर लें।
अब इसे 3 मिनट के लिए ढक दें और उबालें या फिर तब तक उबालें जब तक टमाटर का छिलका अलग नहीं हो जाता।
टमाटर को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर इन्हें ब्लेंडर में डाल दें।
बिना पानी डालें टमाटर की प्यूरी बना लें।फिल्टर(छलनी) की मदद से टमाटर की प्यूरी को अलग कर दें और इसके बीज और छिलके बाहर निकाल दें।
अब इसे हिलाएं और अच्छे से मिला लें।
अब इस मिक्सचर को उबाल लें।
बीच-बीच में इसे हिलाते रहें ताकि यह नीचे से जले नहीं।
लगभग 10 मिनट तक और उबालें।
अब इसमें ½ टीस्पून मिर्ची पाउडर, 3 टीस्पून चीनी, और स्वादानुसार नमक मिलाएं।इसे, तब तक हिलाते रहें जब तक प्यूरी गाढ़ी नहीं हो जाती।
मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक पानी पूरी तरह से सूख न जाए, और गाढ़ा हो जाए।
अब इसमें 3 टेबलस्पून सिरका डालें क्योंकि यह प्रिज़र्वेटिव का काम करता है।
अच्छी तरह से मिलाएं और मसालों की जांच करें।
अंत में, टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप को एक बार पूरी तरह से ठंडा होने के बाद फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसें।अच्छे से पके हुए टमाटर का इस्तेमाल करें ताकि आपके टौमैटो सॉस का रंग अच्छा हो।
अधिक स्वाद के लिए इसमें प्याज और लहसुन को मिला सकते हैं।
टमाटर के चटपटेपन को बैलेंस करने के लिए आप अधिक मात्रा में चीनी डाल सकते हैं।
टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप तब अधिक स्वादिष्ट लगता है, जब अधिक मात्रा में बनाया जाता है। हमारी और रेसिपी के बारे के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर आप रेसिपी ब्लॉग का बटन दबाएं website और हमारे को आप फॉलो भी कर सकते हैं facebook

टिप्पणियाँ